रूल्स

Rules

पुलिस सेवा की सामान्य शर्ते-(पैरा 64)

1. प्रत्येक पुलिस अधिकारी केवल सेवा मे ही अपना समय लगाएगा जब तक कि उसे एेसा करने की व्यकितगत रूप से अनुमति न दे दी गई हो। वह किसी भी प्रकार के व्यापार एवं व्यवसाय में भाग नहीं लेगा ।


2. वह पुलिस अधिकारी के रूप में अपने समस्त कर्तव्य को पूरा करने के लिये निष्ठा पूर्वक तथा ईमानदारी से अपनी सर्वोत्तम योग्यता का उपयोग करेगा।


3. वह अपने आप  को समस्त नियमों के आशयों के अनुरूप रखेगाजो कि सेवा की उचित व्यवस्था के विनियमन के लिये समय पर बनाये जाये और पद की प्रतिष्ठा और मर्यादा को ध्यान में रखने की आदत डालेगा ।


4. वह अनुशासन के अधीन रहेगाअधीनस्थता का ध्यान रखेगा और समस्त विधि संगत आदेशों का पालन करेगा ।

 

5. वह वहीं पर सेवा और निवास करेगाजहां कि उसको सेवा और निवास करने के लिये निर्देशित किया जाये ।


6. जब वह कार्य भार पर हो तब ऐसी वर्दी और साज सज्जा धारण करेगा जैसे कि समय पर सेवा की विभिन्न श्रेणियों के लिये आपेक्षित किया जाये और सदैव अपने स्वरूप में स्वच्छ एवं स्पष्ट रहेगा। सेवा के दौरान किसी भी समय  आंशिक वर्दी में नही रहेगा ।


7. अपने वेतन और भत्ते में ऐसी कटौतियां  की जाने की अनुमति देगा जो कि सज्जा निवास गृह तथा अन्य इसी प्रकार के लिये सेवा नियमों के अंर्तगत  आपेक्षित हो ।


8. वह ऐसे समस्त ऋण का शोधन कर देगा जैसा कि पुलिस अधीक्षक निर्देशित करें तथा बिना पुलिस अधीक्षक की स्वीकृति के किसी अन्य पुलिस अधिकारी/कर्मचारी एवं अन्य से धन संबंधी व्यवहार नहीं करेगा और ना ही उस जिले के किसी निवासी से ऋण प्राप्त करेगा जिसमें वह सेवारत है ।


9. वह बिना लिखित विशेष अनुमति के सेवा का प्रत्याहरण  नहीं करेगा या ऐसी अनुमति के अभाव में वह स्वयं लिखित चेतावनी दो माह पूर्व दिये बिना सेवा नहीं छोड़ेगा ।


10. वह किसी भी अवसर पर किसी भी बहाने से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कोई भेंट पारितोषिक या शुल्क किसी भी व्यक्ति से बिना पुलिस अधीक्षक की स्वीकृति के नहीं लेगा या स्वीकार करेगा । 


11. वह सरकार के सभी अधिकारियों के साथ आदर व सम्मान से और सभी श्रेणियों के निजी व्यक्तियों के साथ सहनशीलता दयालुता तथा  शिष्टता से कार्य करेगा । निजी जीवन में वह शांति पूर्ण व्यवहार का आदर्श प्रस्तुत करेगा तथा सभी प्रकार के पक्षपात से दूर रहेगा ।


12. नौकरी के न रहने पर वह तत्काल ही अपनी सज्जा व वर्दी सौप देंगा तथा एेसे शासकीय निवास जो कि उसे सेवा मे रहते हुए दिया था रिक्त कर देगा।